Sunday 8 January 2017

एयर मार्शल एसबी देव ने भारतीय वायु सेना के वायुसेना उपप्रमुख का कार्यभार संभाला

एयर मार्शल एसबी देव , पीवीएसएम एवीएसएम वीएम वीएसएम एडीसी, ने आज वायुसेना मुख्‍यालय में वायुसेना उप-प्रमुख का कार्यभार सँभाल लिया। वायुसेना उप-प्रमुख का पदभार संभालने से पूर्व उन्‍होंने आज सुबह इंडिया गेट स्‍थित अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। वायुसेना मुख्यालय (वायु भवन) में उनके आगमन पर एयर मार्शल को एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

एयर मार्शल एसबी देव को 15 जून 1979 को भारतीय वायुसेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्‍त किया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेजवेलिंगटन के छात्र रह चुके हैं। वह 3800 से अधिक घंटे के उड़ान संचालन और प्रशिक्षण उड़ान के साथ एक एफसीएल (फाइटर कॉम्‍बेट लीडर) और एक "कैट ए" अहर्ताप्राप्‍त फ्लाइंग प्रशिक्षक हैं।

एयर मार्शल एसबी देव एक प्रमुख फाइटर बेस के एओसी भी रहे हैं। उन्होंने मिग-21 बीआईएसओएन स्क्वाड्रन की कमान के अलावा एक सिंगल यूनिट और एक फॉरवरर्ड बेस के प्रमुख अभियान अधिकारी की भी कमान संभाली है। सिग्नल यूनिट के स्टेशन कमांडर के रूप में उन्होंने भारतीय वायु सेना में आधुनिक परिसंपत्तियों और सेंसरों को शामिल करने में सक्रिय भूमिका निभाई। वायुसेना उपप्रमुख के तौर पर पदभार संभालने से पहले वे पश्चिमी वायु कमान (डब्ल्यूएसी) के एओसी-इन-सी, पूर्वी वायु कमान (ईएसी) एओसी-इन-सी, वायु सेना (संचालन) के महानिदेशक, एओसी कोबरा ग्रुप, एडी कमांडर और सीएसी मुख्यालय में एयर आई और विभिन्न स्टाफ नियुक्तियों पर कार्यभार सँभाला और वायुसेना मुख्‍यालय (वीबी) में ऑपरेशन/प्‍लान्‍स निदेशालय में कार्य किया।

उनकी सराहनीय सेवा और असाधारण कार्य के लिए उन्‍हें राष्‍ट्रपति के द्वारा परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, वायु सेना पदक, विशिष्ट सेवा पदक और एडीसी से सम्मानित किया गया।

उनकी पत्‍नी श्रीमती अंजना देव हैं, उनके एक पुत्र भारतीय वायुसेना में एक लड़ाकू पायलट हैं। एयर मार्शल देव एक प्रबुद्ध पाठक हैं और रचनात्मक लेखन और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रुचि रखते हैं।

***

एसएस-6599

(Release ID 57899)

No comments:

Post a Comment