Tuesday 2 June 2015

एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर दक्षिण पश्चिमी वायु सेना कमान के एयर ऑफि‍सर कमांडिंग-इन-चीफ

एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर ने 01 जून 2015 को दक्षिण पश्चिमी वायु सेना कमान के एयर ऑफि‍सर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला


एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर ने 01 जून, 2015 को दक्षिण पश्चिमी वायु सेना कमान (एसडब्‍ल्‍यूएसी) के एयर ऑफि‍सर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) का पदभार संभाल लिया। मुख्‍यालय एसडब्‍ल्‍यूएसी पहुंचने पर एयर मार्शल ने औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और शीर्ष पदाधि‍कारियों से भेंट की। एसडब्‍ल्‍यूएसी के एयर ऑफि‍सर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कमान संभालने के बाद उन्‍होंने सभी कर्मियों और उनके परिवारों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने वायु सेना के सभी योद्धाओं से अत्‍यंत सुरक्षा के साथ निर्धारित जिम्‍मेदारियों का निर्वहन करते हुए पूर्ण समर्पण के साथ उच्‍चस्‍तरीय परिचालन क्षमता हासिल करने के अपने अथक प्रयास आगे भी जारी रखने का आग्रह किया।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के एक पूर्व छात्र रह चुके एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर 15 जून 1979 को आईएएफ के फाइटर (योद्धा) संवर्ग में शामिल किए गए थे। एयर मार्शल ने 36 वर्षों के अपने लंबे कार्यकाल के दौरान 25 से भी ज्‍यादा तरह के विमानों से 3200 घंटे से भी अधि‍क अवधि‍ तक उड़ान भरी है। एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर को अपनी उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए भारत के राष्‍ट्रपति‍ द्वारा 'वायु सेना मेडल' और 'अति‍ वि‍शि‍ष्‍ट सेवा मेडल' से नवाजा जा चुका है। एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर को परिचालन एवं प्रायोगिक परीक्षण उड़ान में काफी लंबा एवं विविध अनुभव है। वह एक योग्य फ्लाइंग (उड़ान) प्रशिक्षक एवं एक प्रायोगिक परीक्षण पॉयलट हैं। उन्‍होंने एयर फोर्स टेस्‍ट पॉयलट स्‍कूल की कमान संभाली है। 'एडीई' में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने 'एलसीए' परियोजना के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
एयर मार्शल रविंदर कुमार धीर रूस में 'बिसॉन' उन्‍नयन परियोजना टीम के प्रोजेक्‍ट टेस्‍ट पॉयलट रह चुके हैं।

No comments:

Post a Comment